हार के बाद भी WTC के फाइनल में जा सकती है टीम इंडिया, बस करना होगा ये काम

ind vs aus

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की बॉर्डर गावस्कर टेस्ट सीरीज का तीसरा मुकाबला इंदौर के होल्कर स्टेडियम में खेला जा रहा है। वही इस मैच में भारतीय टीम के बेहद खराब प्रदर्शन से भारत के ऊपर हार का खतरा मंडराने लगा है। तीसरे टेस्ट में भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। वहीं पहली पारी में बल्लेबाजी करते हुए मात्र 109 रन पर ही ऑल आउट हो गई। जवाब में ऑस्ट्रेलिया टीम ने अपनी पहली पारी में 197 रन बना डालें। जिसके चलते ऑस्ट्रेलिया टीम को 88 रनों से बढ़त मिल गई। इसके बाद भारतीय टीम दूसरी पारी में भी कुछ खास प्रदर्शन नहीं दिखा पाए और मात्र 163 रन पर ही ढेर हो गई। जिसके चलते हैं भारत ने ऑस्ट्रेलिया को केवल 76 रनों का लक्ष्य दिया हुआ है।

Wtc Final:लगातार दूसरी बार टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल खेलेगा भारत! कुल छह टीमें  रेस में, जानें पूरा समीकरण - World Test Championship Equation For All Six  Teams In Race India May ...

यह मुकाबला दोनों टीमों के लिए बेहद जरूरी है क्योंकि इस मुकाबले को जीतकर विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने का सबसे अहम अवसर मिला है। वही इस मैच को अगर ऑस्ट्रेलिया टीम जीत लेती है तो वह फाइनल में अपनी जगह पक्की कर लेगी। दूसरी तरफ अगर भारतीय टीम तीसरे टेस्ट मुकाबले में हार जाती है तो भारत के लिए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचना बेहद मुश्किल हो जाएगा। क्योंकि इस हार के बाद भारत को किसी भी परिस्थिति में चौथा टेस्ट मैच को जीतना ही पड़ेगा। इसके अलावा अगर भारत 4 टेस्ट भी ड्रॉ या फिर हार की स्थिति में आजाती है तो, न्यूजीलैंड और श्रीलंका सीरीज के नतीजों पर पूरी तरह से निर्भर होना पड़ जाएगा। वहीं भारतीय टीम चाहेगी कि श्रीलंका टीम कम से कम दो मैचों में से एक टेस्ट मैच हार जाए।

WTC Final Scenario: टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में अभी भी टीम इंडिया की जगह  पक्की नहीं, साउथ अफ्रीका बाहर, समझें पूरा समीकरण - world test championship  final scenario india vs ...

दूसरे टेस्ट के बाद कैसा था WTC समीकरण?

दूसरा टेस्ट मैच हारने के बाद भी ऑस्ट्रेलिया टीम पहले पायदान पर मौजूद थे। वहीं भारतीय टीम दूसरे स्थान पर शामिल है। ऑस्ट्रेलिया टीम का प्रतिशत अंक 66.67 है। वहीं भारतीय टीम का प्रतिशत अंक 64. 06 हो गया है। इसके अलावा नागपुर में टेस्ट में जीतने के बाद भारत के 61 . 67 प्रतिशत अंक थे। वह इसके अलावा श्रीलंका टीम 53.33 अंक के साथ तीसरे स्थान पर मौजूद है। वही साउथ अफ्रीका टीम 52.38 अंक के साथ चौथे स्थान पर शामिल है और इंग्लैंड टीम 46.97 अंक के साथ पांचवें नंबर पर मौजूद हैं।

 

भारतीय टीम विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में अब कैसे पहुंच सकती हैं?

. अगर भारतीय टीम 2-0 से सीरीज जीत जाती है तो भारत दो मैच जीतेगा और 2 मैच ड्रॉ रहेगा ।

. अगर भारतीय टीम 3-1 से सीरीज को जीतेगी तो भारत तीन मैच जीतेगा और ऑस्ट्रेलिया एक ।

. अगर भारतीय टीम 4-0 से सीरीज जीत लेती तो भारत सभी चार मैचों में जीत कर फाइनल में पहुंच जाती।

. अगर भारतीय टीम 3-0 से सीरीज जीत लेती है तो भारत तीन मैच जीतेगा और एक ड्रॉ करना पड़ेगा.

 

क्या हुआ तीसरे टेस्ट मैच में

बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के तीसरे टेस्ट मुकाबले में कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करने का फ़ैसला किया था। वही पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम केवल 109 रन पर ही ऑल आउट हो गई। इसके बाद जवाब में आस्ट्रेलियाई टीम ने अपनी पहली पारी में 197 रन बना डाले। जिसके चलते ऑस्ट्रेलिया टीम को 88 रनों की बढ़त मिल गई। इसके बाद भारतीय टीम दूसरी पारी में भी बेहद ख़राब बल्लेबाज़ी का प्रदर्शन दिखाते हुए 163 रन पर ही ढेर हो गई। दूसरी पारी में भारत के लिए सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा रहे। पुजारा ने 59 रन की अहम पारी खेली। वहीं ऑस्ट्रेलिया टीम के स्पिन गेंदबाज नेथन लियोन ने अकेले ही 8 विकेट हासिल करके एक बड़े रिकॉर्ड को अपने नाम कर लिया। इनके अलावा मिचेल स्टार्क और मैथ्यू कुहेनमैन को एक-एक विकेट प्राप्त हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top