सचिन तेंदुलकर के बाद इस दिग्गज खिलाड़ी को मिलने वाला है भारत रत्न, प्रेसिडेंट द्रौपदी मुर्मू करेंगी सम्मानित विश्व में कोई नही है इनके जैसा

सचिन तेंदुलकर के बाद इस दिग्गज खिलाड़ी को मिलने वाला है भारत रत्न, प्रेसिडेंट द्रौपदी मुर्मू करेंगी सम्मानित विश्व में कोई नही है इनके जैसा

आपको बता दें कि क्रिकेट की दुनिया में भारतीय टीम से कई सारे ऐसे खिलाड़ी बने हैं, जिन्हें देश के सबसे बड़े सम्मानित अवार्ड भारत रत्न से नवाजा गया हो। जैसा कि हम सभी को पता है साल 2014 में क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर को भारतीय सरकार से सबसे बड़ा सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किया गया था। वही हाल ही में एक खबर सामने निकल कर आ रही है, की सचिन तेंदुलकर के बाद इस दिग्गज खिलाड़ी को भी भारत रत्न से सम्मानित कर सकती है भारत सरकार। आइए जानते हैं कौन है वह खिलाड़ी।

 

भारत रत्न के हकदार हैं ये खिलाड़ी

आपको बता दें कि हम जिस खिलाड़ी की बात कर रहे हैं वह और कोई नहीं बल्कि भारतीय टीम को आईसीसी टीम की 3 बड़ी ट्रॉफी में चैंपियन बनाने वाले और आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग को 5 बार खिताब जिताने वाले कैप्टन कूल महेंद्र सिंह धोनी की बात करी जा रही है। जिन्होंने साल 2020 में भारतीय टीम से संन्यास ले लिया था। आपको बता दें कि भारत के लिए जो काम महेंद्र सिंह धोनी ने किया है वह शायद ही कोई खिलाड़ी किया हो क्योंकि कैप्टन कूल महेंद्र सिंह धोनी ने साल 2007 में भारतीय टीम को t20 विश्व कप का चैंपियन बनाया था इसके बाद साल 2011 में वनडे विश्वकप का खिताब जीता या वहीं साल 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी में भारत को चैंपियन बनाने में महेंद्र सिंह धोनी का सबसे बड़ा हाथ रहा था। यही कारण है कि महेंद्र सिंह धोनी को भारत रत्न देने का फैसला सरकार जल्द ही कर सकती है।

 

महेंद्र सिंह धोनी के आंकड़े है बेहद शानदार

जैसा की हम सब जानते है क्रिकेट की दुनिया में महेंद्र सिंह धोनी जैसा खिलाड़ी आज तक कोई पैदा ही नहीं हुआ और उनके क्रिकेट करियर के बारे में बात करी जाए तो। महेंद्र सिंह धोनी ने अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 90 टेस्ट मुकाबला खेला है। जिनमें से 38 की औसत से 4876 रन बनाए हैं जिनमें 6 शतक भी इनके नाम शामिल है। वही बात करी जाए वंडे अंतर्राष्ट्रीय में कैप्टन कूल धोनी ने कुल 350 मुकाबला खेलते हुए 10773 रन बनाया है, जिसमें 10 शतक शामिल है। इसके अलावा महेंद्र सिंह धोनी ने टी20 में खेलते हुए 1617 रन बनाने का काम किया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top