क्रिकेट में खुला काला चिट्ठा, इस लिए हारे WTC फाइनल

भारत लगातार दूसरी बार वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचा था लेकिन दुर्भाग्य से उसे लगातार दूसरी बार हार का सामना करना पड़ा। फाइनल मैच में, ऑस्ट्रेलिया के ट्रैविस हेड और स्टीव स्मिथ ने शानदार बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया, शतक बनाए, जबकि स्कॉट बोलैंड ने पांच विकेट लिए। आस्ट्रलिया टीम के सभी खिलाड़ी के प्रयास के कारण ऑस्ट्रेलिया चैंपियन बनकर उभरा। इस लेख में हम आईसीसी द्वारा चैंपियन ऑस्ट्रेलिया और उपविजेता भारत को दी जाने वाली पुरस्कार राशि पर चर्चा करेंगे।

किसी भी टूर्नामेंट के फाइनल में जीत के बाद आईसीसी विजेता टीम को नकद पुरस्कार देती है। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल जीतने पर ऑस्ट्रेलिया को 13.2 करोड़ रुपये की इनामी राशि मिली। दूसरी ओर, फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से हारने के बाद उपविजेता रहने वाले भारत को ICC से 6.5 करोड़ रुपये की पुरस्कार राशि मिली।

अंक तालिका की बाकी टीमों को भी आईसीसी ने पुरस्कृत किया। तीसरा स्थान हासिल करने वाले दक्षिण अफ्रीका को 3.72 करोड़ रुपये मिले। चौथे स्थान पर रहे इंग्लैंड को 2.89 करोड़ रुपये दिए गए। पांचवें नंबर पर काबिज श्रीलंका को 1.65 करोड़ रुपये मिले।

इसके अतिरिक्त, ICC ने छठे, सातवें, आठवें और नौवें स्थान पर रहने वाली टीमों को पुरस्कार भी प्रदान किए। न्यूजीलैंड छठे, पाकिस्तान सातवें, वेस्टइंडीज आठवें और बांग्लादेश नौवें स्थान पर रहा। आईसीसी ने इन टीमों को एक लाख डॉलर (करीब 82,44,550 रुपए) के बराबर इनामी राशि प्रदान किया ।

पुरस्कार राशि वितरण:

ऑस्ट्रेलिया- 13.2 करोड़ रुपये

भारत – 6.5 करोड़ रुपये

दक्षिण अफ्रीका – 3.72 करोड़ रुपये

इंग्लैंड – 2.89 करोड़ रुपये

श्रीलंका – 1.65 करोड़ रुपये

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top