भारत ही नहीं दुनिया के दस खिलाड़ी खेल रहे है अपना लास्ट विश्वकप, लिस्ट में 5 इंडियन, जिनका टीम से निकलना सबको रुला देगा

world cup

आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 इस साल 5 अक्टूबर को शुरू होगा, जिसमें मौजूदा चैंपियन इंग्लैंड व उपविजेता न्यूजीलैंड के खिलाफ अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में खेलेगा। इस साल के आयोजन में 10 टीमें होंगी और 1992 और 2019 विश्व कप के तहत ही सभी नियम का पालन किया जाएगा, जहां प्रत्येक टीम टॉप 4 के लिए क्वालीफाई करने के लिए एक-दूसरे के खिलाफ खेलेगी। इसके बाद अगले टूर्नामेंट में 50 ओवर में अधिक टीमें भाग लेंगी क्रिकेट विश्व कप. 2027 विश्व कप टूर्नामेंट में 14 टीमें होंगी। यह मेगा इवेंट कई क्रिकेटरों के लिए आखिरी वर्ल्ड कप हो सकता है.

ऐसा सम्भावना है कि विराट कोहली और रोहित शर्मा के साथ-साथ ट्रेंट बोल्ट, डेविड वार्नर, स्टीव स्मिथ और डेविड मिलर जैसे अन्य बड़े नाम अपने साथियों के साथ जीत और ट्रॉफी के साथ अपने करियर का अंत करने की कोशिश करेंगे। टेस्ट क्रिकेट मैचों, कम वनडे क्रिकेट मैचों और खिलाड़ियों की उम्र बढ़ने के साथ, वे अपने लीग और टेस्ट करियर को जारी रखना चाहेंगे और 50 ओवर के प्रारूप में खेलना बंद कर सकते हैं।

आइए नजर डालते हैं उन 11 खिलाड़ियों की सूची पर जो अपना आखिरी विश्व कप खेल रहे होंगे:

1.डेविड वार्नर (ऑस्ट्रेलिया)

ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर पहले ही कह चुके हैं कि वह पाकिस्तान के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज के बाद टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले सकते हैं। इससे लोगों को लगता है कि वॉर्नर का इंटरनेशनल करियर भी जल्द खत्म हो सकता है. डेविड वार्नर 2015 विश्व कप जीतने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम का हिस्सा थे। वह ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजी क्रम में एक प्रमुख खिलाड़ी हैं, और वह आगामी विश्व कप में क्रिकेट का सबसे बड़ा पुरस्कार फिर से जीतने की पूरी कोशिश करेंगे।

2.रोहित शर्मा (भारत)

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा का विश्व कप आयोजन में एक अद्भुत रिकॉर्ड है और उन्होंने आयोजन की 17 पारियों में छह शतक लगाए हैं। रोहित खराब फॉर्म के कारण 2011 विश्व कप टीम में नहीं खेले। रोहित अपने वनडे करियर का अंत अच्छे से करना चाहेंगे और साथ ही विश्व कप ट्रॉफी भी जीतना चाहेंगे जो वह अपने करियर में चूक गए थे। रोहित 2007 टी20 विश्व कप और 2013 चैंपियंस ट्रॉफी का हिस्सा थे।

3.स्टीव स्मिथ (ऑस्ट्रेलिया)

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ पिछले तीन संस्करणों में ऑस्ट्रेलियाई विश्व कप टीम में खेल चुके हैं। उन्होंने 2015 विश्व कप के लिए ऑस्ट्रेलिया के अभियान में एक महान भूमिका निभाई। स्टीव स्मिथ भी शायद अपना आखिरी विश्व कप खेल रहे होंगे क्योंकि उनकी उम्र लगभग 35 साल होगी और वनडे की कम संख्या के कारण ये सभी खिलाड़ी अपने 50 ओवर के करियर को बंद कर देंगे।

4.केन विलियमसन (न्यूजीलैंड)
न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन को हाल ही में कई चोटों का सामना करना पड़ा है। विलियमसन अभी भी एसीएल से संबंधित चोट से उबर रहे हैं जो उन्हें भारत में आईपीएल 2023 के पहले गेम के दौरान लगी थी। अपनी चोटों से काफी परेशान रहने के बाद विलियमसन भी अलविदा कहना चाहेंगे और हो सकता है कि वह चार साल दूर होने वाले अगले मेगा इवेंट में भी न खेलें।

5.जो रूट (इंग्लैंड)

वर्तमान पीढ़ी के सर्वश्रेष्ठ चार बल्लेबाजों में से एक, जो रूट, 2027 में अगला विश्व कप होने पर 37 वर्ष के करीब होंगे। रूट मुख्य रूप से खेल के लंबे प्रारूप पर ध्यान केंद्रित करते हैं और उन्होंने विभिन्न टी20 लीगों में खेलना शुरू कर दिया है। दुनिया भी. क्रिकेट की गतिशीलता में बदलाव के कारण उन्हें 2023 विश्व कप के बाद संन्यास भी लेना पड़ेगा।
6.
शाकिब अल हसन (बांग्लादेश)
शाकिब अल हसन को 36 साल की उम्र में फिर से बांग्लादेश वनडे टीम का कप्तान बनाया गया है। शाकिब बांग्लादेश टीम में मुश्फिकुर रहीम के साथ सबसे अनुभवी खिलाड़ी हैं, जो 2023 विश्व कप के बाद लंबे समय तक नहीं खेल पाएंगे और उससे पहले संन्यास ले लेंगे। 2027 में अगला मेगा इवेंट।

7. मुश्फिकुर रहीम (बांग्लादेश)
मुश्फिकुर रहीम, शाकिब अल-हसन के साथ, 2007 के बाद से वेस्टइंडीज में बांग्लादेश के लिए अपना पांचवां विश्व कप खेलेंगे। 36 वर्षीय मुश्फिकुर रहीम 2027 में अगला विश्व कप होने पर 40 वर्ष से अधिक के हो जाएंगे और बहुत संभव है कि रहीम भी ऑलराउंडर शाकिब अल हसन के साथ अपना विश्व कप करियर समाप्त कर देंगे।

8.ट्रेंट बोल्ट (न्यूजीलैंड)
न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ने पहले ही ब्लैककैप्स के साथ अपना केंद्रीय अनुबंध छोड़ दिया है। बोल्ट 34 साल के हैं और दुनिया भर की टी20 लीगों में अपना करियर बनाना चाहते हैं। बोल्ट ने ज्यादातर अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेले हैं लेकिन विश्व कप से ठीक पहले वह वापसी कर रहे हैं, जिससे लोगों को लग रहा है कि वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह रहे हैं।

9.विराट कोहली (भारत)
दुनिया के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटरों में से एक विश्व कप 2023 के बाद कुछ और खेल सकता है, लेकिन 2027 में अगले मेगा इवेंट के लिए पर्याप्त नहीं है। विराट कोहली 2011 विश्व कप विजेता टीम के सदस्य थे और वह अपना करियर खत्म करना चाहेंगे। 2023 में करियर अच्छे नोट पर। विराट, भारतीय टीम के कुछ अन्य लोगों के साथ, 50 ओवर के प्रारूप में खेलना बंद कर सकते हैं।

10.ग्लेन मैक्सवेल (ऑस्ट्रेलिया)

2015 विश्व कप विजेता ग्लेन मैक्सवेल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया के महान खिलाड़ी रहे हैं। मैक्सवेल ने पिछले 10 साल में ऑस्ट्रेलिया को दो आईसीसी खिताब दिलाने में बड़ी भूमिका निभाई. चूंकि उम्र उनके पक्ष में नहीं है, मैक्सवेल भी विश्व कप के बाद संन्यास ले सकते हैं और 2027 में अगले विश्व कप तक जारी नहीं रह सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top