टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे अधिक शतक लगाने वाले 7 खिलाड़ियों के नाम, कोहली का रिकॉर्ड देख कर यकीन नहीं कर पाएंगे आप

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे अधिक शतक लगाने वाले 7 खिलाड़ियों के नाम

क्रिकेट एक ऐसा खेल है जो पूरे दुनिया में पसंद किया जाता है। क्रिकेट में तीन प्रकार के फॉर्मेट होते हैं T20 , वनडे और टेस्ट मैच। माना जाता है कि टेस्ट क्रिकेट में अगर कोई बल्लेबाज या फिर गेंदबाज अपने प्रदर्शन को दिखाना चाहता है कि वह कितना बेस्ट है तो उसको टेस्ट क्रिकेट मैं बेहतरीन प्रदर्शन करके साबित करना होता है । ऐसे में इस लेख में हम आज आपको बताने जा रहे हैं क्रिकेट के इतिहास में टेस्ट फॉर्मेट में सबसे अधिक शतक लगाने वाले टॉप 7 खिलाड़ियों के नाम।

1. इस लिस्ट में पहले नंबर पर आते हैं भारतीय टीम के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर। इनका नाम टेस्ट फॉर्मेट में सबसे अधिक शतक लगाने की लिस्ट में टॉप पर आता है। सचिन तेंदुलकर ने अपने टेस्ट करियर में कुल 200 मैच खेला है जिनमें 329 पारियों में 51 शतक अपने नाम किए हैं।

2. टेस्ट में सबसे अधिक शतक लगाने वाले के लिस्ट मैं दूसरे स्थान पर साउथ अफ्रीका के दिग्गज ऑलराउंडर जैक कैलिस आते हैं। जैक कालिस ने अपने टेस्ट क्रिकेट करियर में कुल 166 मैच खेला है जिनमें 45 शतक लगाएं हैं।

3. ऑस्ट्रेलिया टीम के दिग्गज बल्लेबाज और बेहतरीन कप्तानों में से एक रिकी पोंटिंग ने टेस्ट फॉर्मेट में कुल 168 मैच खेला है जिनमें से 41 शतक अपने नाम दर्ज किए हैं। टेस्ट में सबसे अधिक शतक लगाने का रिकॉर्ड के लिस्ट में रिकी पोंटिंग तीसरे स्थान पर आते हैं।

4. श्रीलंका में शायद ही कोई ऐसा क्रिकेट प्रेमी होगा जो कुमार संगकारा को नहीं जानता होगा। श्रीलंका टीम के पूर्व बल्लेबाज और बेहतरीन कप्तानों में से एक कुमार संगकारा का नाम इस लिस्ट में चौथे स्थान पर आता है। कुमार संगकारा ने अपने टेस्ट क्रिकेट करियर में कुल 134 मैच खेला है जिनमें से 38 शतक अपने नाम किए हैं।

5. भारतीय टीम के बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक राहुल द्रविड़ सबसे अधिक शतक लगाने के लिस्ट में पांचवें स्थान पर आते हैं। राहुल द्रविड़ ने अपने टेस्ट क्रिकेट करियर में 164 मैच खेला है जिनमें से 36 शतक जड़ चुके है ।

6. पाकिस्तान के पूर्व बल्लेबाज यूनुस खान ने अपने टेस्ट फॉरमैट करियर में कुल 34 शतक लगाया हुआ है। इस लिस्ट में यूनुस खान छठे स्थान पर विराजमान है।

7. भारतीय टीम के पूर्व दिग्गज बल्लेबाजों में से एक सुनील गावस्कर ने टेस्ट क्रिकेट में 125 मैच खेला है जिनमें से 34 शतक अपने नाम किए हैं। इसी कारण से सबसे अधिक शतक लगाने के लिस्ट में सुनील गावस्कर सातवें स्थान पर आते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top