IND vs Ban: भारत ने बांग्लादेश को दूसरे टेस्ट मैच में भी दीया करारा हार , इस खिलाड़ी की वजह से भारतीय टीम क्लीन स्वीप करने में कामयाब हुई

ind vs ban

India vs Bangladesh 2nd test match: भारत बनाम बांग्लादेश के बीच दूसरा टेस्ट मैच शेरे बांग्ला नेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया। जिनमें भारतीय टीम ने बांग्लादेश को 3 विकेट से करारी हार दिया । भारतीय टीम की तरफ से रविचंद्रन अश्विन और श्रेयस अय्यर ने अपने बल्ले का दम दिखाया। इन दोनों बल्लेबाजों की बेहतरीन पारी से भारतीय टीम बांग्लादेश को क्लीन स्वीप करने में कामयाब रही । रविचंद्र अश्विन ने अंत में लगातार दो चौके लगाते हुए भारत को जीत दिलाया।

एक समय में ऐसा लग रहा था भारतीय टीम इस मैच को हार जाएगी, क्योंकि भारतीय टीम के 7 विकेट काफी जल्दी गिर चुके थे जिसकी वजह से भारत को काफी मुश्किल स्थिति में लाकर खड़ा कर दिया था। लेकिन रविचंद्र अश्विन और श्रेयस अय्यर ने अपने दम पर भारतीय टीम को जीत हासिल करआया। इस जीत के साथ भारतीय टीम ने बांग्लादेश को दोनों टेस्ट मैच में हराकर क्लीन स्वीप कर दिया है।

भारतीय टीम ने शानदार तरीके से जीता मैच

बांग्लादेश ने भारतीय टीम के आगे 145 रन का टारगेट दिया था। जवाब में भारतीय टीम ने 145 रनों का लक्ष्य का पीछा करने उतरी शुरुआत काफी खराब खेली। भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल और शुभ्मन गिल जल्दी पवेलियन का रास्ता पकड़ लिए। लोकेश राहुल ने केवल 2 रन बनाया वहीं पिछले मैच के हीरो शुभ्मन गिल ने मात्र 7 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए विराट कोहली सिर्फ 1 रन पर ही पवेलियन की ओर चलते बने। इसके बाद आए चेतेश्वर पुजारा भी पूरी तरह फ्लॉप रहे इन्होंने केवल 6 रन बनाया।

भारतीय टीम ने मात्र 45 रन पर ही चार विकेट गंवा दिए थे। इसके बाद चौथे दिन के खेल में बांग्लादेश की स्पिन गेंदबाज मेहंदी हसन मिराज ने खतरनाक गेंदबाजी का नजारा दिखाया। इनकी गेंदबाजी के आगे भारतीय टीम के बल्लेबाज नहीं चल सके। थोड़ी समय के लिए अक्षर पटेल लय में दिखे लेकिन 34 रन पर मेहंदी हसन ने इनको भी पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। इसके बाद खतरनाक बल्लेबाजी के रूप में जानने वाले ऋषभ पंत को भी 9 रन पर ही आउट कर दिया।

भारतीय टीम को मिला था 145 रन का लक्ष्य

बांग्लादेश की टीम के लिए दूसरी पारी में लिटन दास ने 73 रन की बेहतरीन पारी खेली। वहीं दूसरी ओर जाकिर हसन ने भी 51 रन बनाकर अपना पहला टेस्ट में अर्धसतक बनाया। जाकिर हुसैन ने पहले टेस्ट मैच में अपना डेब्यू किया था। पहले मुकाबले में इन्होंने अपने डेब्यू में ही शतक जड़ दिया था ।

लिटन दास और तस्कीन अहमद के अर्धशतकीय पारी को मोहम्मद सिराज ने तोड़ा था। मोहम्मद सिराज ने लिटन दास को क्लीन बोल्ड किया था। लिटन दास के महत्वपूर्ण पारी की बदौलत बांग्लादेश ने भारतीय टीम के आगे 145 रनों का लक्ष्य रखा। भारतीय टीम की तरफ से दूसरी पारी में सबसे सफल गेंदबाज अक्षर पटेल रहे इन्होंने 3 विकेट हासिल किया। वहीं दूसरी ओर मोहम्मद सिराज और रविचंद्र अश्विन ने दो-दो विकेट चटकाया।

ऋषभ पंत और श्रेयस अय्यर की वजह से जीता भारत

भारत ने पहली पारी में 314 रन बनाया , इनमे सबसे महत्वपूर्ण योगदान श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत का रहा। इन दोनों बल्लेबाजों ने बेहतरीन पारी खेली। ऋषभ पंत ने 93 रन की महत्वपूर्ण पारी खेला। लेकिन दुर्भाग्यवश पंत अपने शतक से चूक गए। वहीं दूसरी ओर श्रेयस अय्यर ने 87 रन की शानदार पारी खेली। दोनों बल्लेबाजों ने मिलकर भारतीय टीम को एक बड़ा स्कोर करने में सफल बनाया। ऋषभ पंत और श्रेयस अय्यर की बदौलत भारतीय टीम को 87 रन की बढ़त मिली। इस बढ़त से भारत को बांग्लादेश को क्लीन स्वीप करने में काफी मदद मिली

बांग्लादेश की टीम के लिए शाकिब अल हसन और ताइजुल इस्लाम ने चार-चार विकेट चटकाया । तस्कीन अहमद और मेहंदी हसन ने एक-एक विकेट अपने नाम किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top